ठंडाई रेसपी

स्वादिष्ट नींबू का शरबत रेसपी – Shikanji Recipe In Hindi

4.5/5 - (2 votes)

 Shikanji Recipe In Hindi – गर्मियों का मौसम आ गया है गर्मियों के मौसम में ठंडा (Nimbu Masala Shikanji) पीना सभी को पसंद है इसीलिए इस लेख में आपको स्टेप बाइ स्टेप नींबू का शरबत बनाना बताएगे ये नींबू का शरबत बहुत ही फायदेमंद, किफायती और झटपट बनने वाला होता है तो एक बार इस तरह का शरबत बनाकर आप फ्रिज में रख देंगे तो पूरी गर्मी इसका मजा ले पाएंगे इसी के साथ इसको चटपटा और बहुत ही टेस्टी बनाने के लिए आज मैं आपको एक शिकंजी मसाला बनाना भी बताएगे जीसको मिक्स करके यदि आप नींबू का शरबत पीएंगे तो उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा तो बहुत ही आसान तरीके से नींबू का शरबत और शिकंजी मसाला बनाना सीखते हैं.

स्वादिष्ट आम पन्ना रेसपी

Shikanji Recipe In Hindi

Shikanji Recipe In Hindi

स्वादिष्ट नींबू का शरबत रेसपी - Shikanji Recipe In Hindi

Prep Time 5 minutes
Cook Time 15 minutes
Total Time 20 minutes
Course Drinks
Cuisine Indian

Equipment

  • Kadhai

Ingredients
  

नींबू का शरबत बनाने के लिए सामग्री

  • 1.5 कप शक्कर
  • 3/4 कप पानी
  • 1/2 टेबल स्पून काला नमक पाउडर
  • 1/2 कप नींबू का रस

शिकंजी मसाला बनाने के लिए सामग्री

  • 1 टेबलस्पून जीरा
  • 1 टेबल स्पून काली मिर्ची
  • 1 टेबलस्पून काला नमक
  • 1 टेबलस्पून अदरक का पाउडर
  • 1/2 टेबलस्पून हम सादा नमक
  • 1 टेबलस्पून बिना भुना हुआ जीरा

विधि – Nimbu Masala Shikanji Recipe

Shikanji Recipe In Hindi

1. नींबू का शरबत बनाने के लिए हमने एक कढ़ाई ली है। कढ़ाई में हमने 1.5 कप शक्कर ली है और 3/4 कप इसमे पानी डाला हैं मतलब यह है कि जितना आप शक्कर ले उसका आधा आपको पानी डालना है। यदि आप दो कप शक्कर लेते हैं तो एक कप इसके अंदर पानी डालना है। इस बात का ध्यान रखे अब हमने गैस चालू कर दिया है और लगातार इसको चलाते हुए 2 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकाते रहे क्यों की अगर शक्कर नीचे चिपक गयी तो शरबत में कड़वापन आ सकता हैं इसलिए इसको चलाते रहना हैं.

2. शक्कर घुलने और उबाल आने के बाद गैस की आंच धीमी करदे और इसमे 1/2 टेबल स्पून काला नमक पाउडर डाल देगे और इसे हम 3 मिनट तक और पकाएंगे क्यों कि चाशनी अच्छी पकनी चाहिए जिससे शरबत काफी दिनों तक खराब नहीं होगा.

3. चाशनी बन गई हैं अब गैस बंद कर दे चाशनी को हमे ज़्यादा गाढ़ी नहीं करनी हैं अब इसे ठंडा होने दे तब तक हम शिकंजी मसाला बनाकर तैयार कर लेते है.

4. इसके लिए हमने एक और कढ़ाई ली है और कढ़ाई में 1 टेबलस्पून जीरा डाल कर भुन लेते है धीमी आंच पर 3 मिनट के लिए और इस जीरे का कलर ज्यादा डार्क नहीं करना हल्का लाइट सा कलर रखना हैं.

5. अभी इसी में हम 1 टेबल स्पून काली मिर्ची डाल देते हैं अब इसे भी भुन लेते है इस तरह का मसाला आप बनाकर के रख देते हैं तो कभी भी आप शिकंजी बनाये उसमें फटाफट मसाला डाल सकते हैं तो शिकंजी का फ्लेवर बहुत अच्छा हो जाता है.

6. 3 मिनट हो गये हैं गैस को बंद कर देते हैं जीरा और काली मिर्च भी अच्छे से भुन गई है और जीरे का कलर बहुत हल्का सा चेंज हुआ है अब इसे एक बाउल में निकाल लेते हैं और मसालों को 2 मिनट के लिए ठंडा होने देते हैं उसके बाद में मसाला बनाना शुरू करते हैं.

7. भुने हुए काली मिर्च और जीरा ठंडा होने के बाद अब इसे मिक्सर जार में डाल कर साथ में 1 टेबलस्पून काला नमक, 1 टेबलस्पून अदरक का पाउडर, 1/2 टेबलस्पून हम सादा नमक, 1 टेबलस्पून बिना भुना हुआ जीरा डालकर इन सबको बारीक पीस लेते हैं.

8. तो हमारा शिकंजी मसाला बनकर तैयार हैं इस तरह मसाला बनाकर एक बोटल में भर के रख देंगे तो पूरी गर्मी में भी आप आराम से इसे शिकंजी में डाल कर पी सकते हैं.

9. चाशनी ठंडी हो गई हैं अब इसमे 1/2 कप नींबू का रस डाल दें और कलछी से चलाते हुए इसे अच्छे से मिलाले और ये ध्यान रखे चाशनी ठंडी होने के बाद ही नींबू का रस डालना हैं.

10. इसके बाद इस चाशनी को छलनी से छान ले अब हमारा नींबू का शरबत बनकर पूरी तरह तैयार हैं इसे आप काच की बोतल या प्लास्टिक की बोतल में स्टोर करके रख सकते हैं इस बात का ध्यान रखे बोतल क्लीन और सुखी होनी चाइए और जब कभी नींबू का शरबत पीने का मन हो तो एक ग्लास ले उसमे 2 टेबलस्पून नींबू का शरबत डाले अब इसमे 1/2 टीस्पून शिकंजी मसाला, 2 पोदीने की पती, और कुछ आइस क्यूब और ठंडा पानी डाले इतना की पूरा गिलास भर जाए और चम्मच से इसे मिक्स कर ले और गर्मी में स्वादिष्ट नींबू का शरबत पीने का आनंद ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recipe Rating